घर बैठे Aadhaar से कर सकते हैं ये 35 काम

 

घर बैठे Aadhaar से कर सकते हैं ये 35 काम

  • कोरोना के बढ़ते Cases की वजह से लोग घर से बाहर निकलने में फिर कतराने लगे हैं। लेकिन अगर आपको इस दौरान  Aadhaar से जुड़ा कोई जरूरी अपडेट करना है या फिर आधार से जुड़ी कोई और समस्या है तो उसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही अब आपको आधार कार्ड को अपने साथ में रखने की जरूरत नहीं है। UIDAI के   MAadhaar ऐप के जरिए आपके आधार से जुड़े 35 काम हो जाएंगे।
  • यानी अब आधार से जुड़े 35 काम अब आप कहीं से भी अपने फोन के जरिए कर सकते हैं। इस ऐप्लीकेशन में खास बात ये है कि इससे आप सिर्फ अपना ही नहीं अन्य पांच आधार कार्ड का काम भी इस ऐप्लीकेशन के जरिए ही कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो अगर आपने ऐप्लीकेशन डाउनलोड कर लिया है तो आप घर के अन्य सदस्यों के आधार से जुड़े काम भी कर सकेंगे।

m Aadhaar ऐप पर मिलती है ये सुविधाएं

  • इस ऐप के जरिए यूजर्स आधार कार्ड को रिप्रिंट कराने का ऑर्डर दे सकते हैं। अपना एड्रेस अपडेट कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही ऑफलाइन ई-केवाईसी डाउनलोड, स्कैन क्यूआर कोड, वेरिफाई आधार, वेरिफाई मेल, retrieve यूआईडी रिट्राइव, एड्रेस वैलिडेशन रिक्वेस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं।
  • इनके अलावा आधार लॉकिंग, बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग, टीओटीपी जेनरेशन, प्रोफाइल अपडेट, क्यूआर कोड शेयरिंग की भी सर्विस मिलती है।
  • इस ऐप के सहारे आप क्यूआर कोड और ईकेवाईसी डाटा को शेयर कर सकते हैं। किसी भी सरकारी काम में पेपरलेस वेरीफिकेशन के लिए इसकी मदद ली जा सकती है जिसमें पासवर्ड से सुरक्षित ईकेवाईसी और क्यूआर कोड को भेजा जा सकता है।

Leave a Comment

Newsletter

Stay up to date with our latest News and Blogs.

Loading

Enable Notifications    OK That's Good No