Mother who knows us 9 months more than the world

 

There is only one mother! …… who knows us 9 months more than the world!

Mother who knows us 9 months more than the world

मातृ दिवस का जन्म

  • मदर्स डे की उत्पत्ति जैसा कि हम जानते हैं कि यह 1900 की शुरुआत में हुआ था। अन्ना जार्विस नाम की एक महिला ने 1905 में माताओं को सम्मानित करने वाली एक आधिकारिक छुट्टी के लिए एक अभियान शुरू किया, जिस वर्ष उसकी अपनी माँ की मृत्यु हो गई। अवकाश का पहला बड़ा पैमाने का उत्सव 1908 में था, जब जार्विस ने अपने गृह नगर, वेस्ट वर्जीनिया के गप्टन में अपनी मां के लिए एक सार्वजनिक स्मारक रखा था !

 

  • अगले कुछ वर्षों में, जार्विस ने छुट्टी को आधिकारिक तौर पर मान्यता देने के लिए धक्का दिया, और यह अमेरिका में चारों ओर अधिक से अधिक राज्यों में तेजी से मनाया गया। आखिरकार, 1914 में, राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने मातृ दिवस को आधिकारिक अवकाश बनाने के लिए एक उद्घोषणा पर हस्ताक्षर किए। मई का दूसरा रविवार।

 

  • अन्ना जार्विस ने माताओं पर प्यार और कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए समर्पित दिवस के रूप में मातृ दिवस को मातृ दिवस पर रखा, महिलाओं द्वारा अपने बच्चों के लिए किए गए बलिदानों को स्वीकार करते हुए। यही कारण है कि वह “माता” को एक विलक्षण अधिकार रखने के लिए निर्धारित करती है, जैसा कि “s” से पहले धर्मत्यागी द्वारा चिह्नित किया गया था। प्रत्येक परिवार को अपनी माँ को मनाना चाहिए, ताकि देश भर की व्यक्तिगत महिलाओं को मातृत्व के व्यापक उत्सव के बीच भी प्यार का एहसास हो सके।

आज मातृ दिवस कैसे मनाया जाए

अधिकांश आधुनिक माताओं के लिए, ब्रंच के लिए बाहर जाना या हॉलमार्क कार्ड प्राप्त करना और फूलों का एक मोटा गुच्छा करना होगा। निश्चित रूप से, अन्ना जार्विस उसकी आँखों को रोल करेगा, लेकिन अगर माँ का आभारी है, तो असली नुकसान कहाँ है?

यदि आप अन्ना जार्विस मार्ग पर जाना चाहते हैं, तो अपना कार्ड बनाएं या अपने मम्मी प्यारे को अपना प्यार दिखाने के लिए एक पत्र लिखें। प्रेरणा चाहिए? “माँ” या “माँ” या एक अच्छी माँ-केंद्रित उद्धरण से युक्त वाक्यांश का उपयोग करें। यहाँ एक अच्छा है!

एक आदर्श माँ बनने का कोई तरीका नहीं है, और एक अच्छा बनने के लिए एक लाख तरीके हैं। – राहुल कुमार

कुछ और मुफ्त विकल्पों के लिए, आप फोन उठा सकते हैं (मजेदार तथ्य: मदर्स डे संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्ष के उच्चतम फोन ट्रैफ़िक को चिह्नित करता है), माँ को टहलने के लिए ले जाएं (यदि आप पास में रहते हैं), या किसी भावुक व्यक्ति को भेजें, अपने शावक, पिल्ले, किट या बच्चों के साथ जानवरों की माताओं की इन तस्वीरों को पसंद करें। अनूठा, सही?

सबसे महत्वपूर्ण बात, अपनी माँ को दिखाओ कि उसने (और व्याकरणिक रूप से) आपको “हैप्पी मदर्स डे” लिखने पर सही जगह पर एपोस्ट्रोफ डालकर अच्छी तरह से सिखाया है।

इस बार 9 मई को मदर्स डे मनाया जाएगा। ऐसे में इस दिन को सेलिब्रेट करने के लोगों के अपने-अपने तरीके होते हैं। आप चाहें तो हर छोटी-छोटी चीज से अपनी मां को खास फील करवा सकते हैं, जैसे- मदर्स डे के शुभकामना संदेश के जरिए। आप अपनी मां को स्पेशल फील कराने के लिए कुछ खास संदेशों के जरिए उन्हें विश कर सकते हैं, और यकीन मानिए इससे उन्हें काफी अच्छा भी लगेगा। तो चलिए जानते हैं उन खास संदेशों के बारे में।

 

 

 

 

Leave a Comment

Newsletter

Stay up to date with our latest News and Blogs.

Loading

Enable Notifications    OK That's Good No